BLOGGING

Ek Succesfull Blog Kaise Start Kare – एक सक्सेसफुल ब्लॉग कैसे स्टार्ट करें

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आया हूं जो आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाली है दोस्तों आज ब्लॉगिंग की मदद से लोग घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं ब्लॉगिंग क्या है यह तो आप सभी को पता ही है अगर आपने भी ब्लॉगिंग में अपना करियर आजमाने के बारे में सोचा है तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल में आए हैं क्योंकि आज हम आपको ब्लॉगिंग में सफल होने के कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होंगे तो आइए दोस्तों ज्यादा बिना समय बर्बाद की है आज का अपना आर्टिकल शुरू करते हैं ।

अगर आप एक अच्छे ब्लॉगर बनना चाहते हैं और अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए तरीकों को अपनाना होगा ।

ब्लॉगिंग करने के लिए प्लेटफार्म चुने

दोस्तों ब्लॉगिंग करने के लिए आज मार्केट में कई ऐसे प्लेटफार्म उपलब्ध है जो आपको फ्री में और पैसे देखकर हम ब्लागिग की सुविधा उपलब्ध कराते हैं दोस्तों यह बात आप ध्यान रखिए कि आपका एक बढ़ाया हुआ गलत कदम आपके पूरे ब्लॉगिंग के कैरियर पर पानी फेर सकता है इसीलिए आप सबसे पहले यह सोच समझकर चुने कि आपको किस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना है अगर आप मेरी माने तो मैं आपको self-hosted वर्डप्रेस पर ब्लॉग करने की सलाह दूंगा क्योंकि आज इतनी भी Succes ब्लॉगर हैं वह इसी प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके ब्लॉगिंग करते हैं ।

अच्छा डोमेन नेम और अच्छी वेब होस्टिंग लें

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने तो इसके लिए आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने होस्टिंग और डोमेन नेम पर देना होगा। डोमेन नेम के द्वारा आपके ब्लॉग की पहचान होगी और यही आगे जाकर आपका एक ब्रांड बनेगा इसीलिए डोमेन नेम को चुनने में कभी गलती ना करें जबकि होस्टिंग का काम आपकी वेबसाइट को 24 घंटे ऑनलाइन रखने का होता है जिससे आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक ज्यादा आएगा दोस्तों हमेशा होस्टिंग लेते समय गलती ना करें क्योंकि आपके ब्लॉग पर पूरा जो ट्रैफिक आता है वह होस्टिंग के ऊपर ही निर्भर करता है।

आज मार्केट में ऐसी बहुत सारी होस्टिंग उपलब्ध है जो फ्री तो होती है लेकिन किसी काम की नहीं होती हैं ऐसी होस्टिंग आपकी वेबसाइट को 24 घंटे ऑनलाइन रखने में मदद नहीं करती हैं ऐसे में आपको एक विश्वसनीय और सुरक्षित होस्टिंग का ही इस्तेमाल करना होगा अगर आप मेरी माने तो मैं आपको ब्लूहोस्ट होस्टिंग इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा भरोसेमंद और सबसे पुरानी होस्टिंग है यह आपको 1 साल के लिए मुफ्त में डोमेन भी देती है ।

वर्डप्रेस पर ब्लॉग कैसे बनाएं ?

वर्डप्रेस मे ब्लाग बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने डैशबोर्ड में लॉगिन करना होगा इस डैशबोर्ड को सी पैनल भी कहते हैं , लॉग इन करने के बाद आपको इसमें बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें से मात्र 10 परसेंट ही ऐसे हैं जिनका आपको जरूरत पड़ने की पड़ेगी बाकी को आप अनदेखा कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले आपको ब्लूहोस्ट अकाउंट में लॉगिन करना है फिर manage account>>list/ search order वाली बटन पर आपको क्लिक करना है ।अब आपको अपने डोमेन नेम पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने मैनेज वेब होस्टिंग नाम का आइकन आएगा आपको इस पर क्लिक करना है ।
  • आज के होस्टिंग सीपैनल खुल जाएगी नीचे स्क्रॉल करना है और सॉफ्टवेयर के सेक्शन में जानना है इसके बाद softculous apps installer नाम की बटन पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको वर्डप्रेस सिलेक्ट करना है और इंस्टॉल नाउ के बटन पर क्लिक करना है ।
  • अब आपके सामने फिर से एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको अपने ब्लॉग का नाम यूजर नेम और पासवर्ड लिखना है ।
  • यह लिखने के बाद में नीचे आपको कई सारे टेंपलेंट दिखाई देंगे जिन्हें आप अपनी साइट में इंस्टॉल कर सकते हैं लेकिन यह करने की आवश्यकता आपको अभी नहीं है आप अपने ब्लॉग मे इसे बाद में भी इंस्टॉल कर सकते हैं ।
  • यह सभी सेटिंग करने के बाद इंस्टॉल बटन पर क्लिक करना है अब इसके बाद वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन प्रोसेस शुरू हो जाएगी इसमें लगभग 1 मिनट लगेगा प्रोसेस पूरी होने के बाद लॉगिन और पासवर्ड की जानकारी रजिस्टर ईमेल आईडी पर भेज दी जाएगी तो दोस्तों मुबारक हो अब आपने अपना वर्डप्रेस ब्लॉग बना लिया है ।
  • अब अपने डोमेन नाम में नेम सर्वर अपडेट करें ।
  • यह करने के बाद मैं आपको फिर से अपनी होस्टिंग कैसी पैनल में लॉगिन करना है और manage order >>list/search इस बटन पर क्लिक करना है और डोमेन नाम पर क्लिक करना है ।
  • अब आपको अपने होस्टिंग के सेक्शन में नाम सरोवर डिटेल पर क्लिक करना है ।
  • आप आपके सामने दो नेमसर्वर खोल कर आएंगे इन्हें बस कॉपी कर लेना है और अपने नोटपैड में सेव कर लेना है ।
  • इतना करने के बाद आपको फिर डोमिन सेक्शन में जाना है और वहां नेमसर्वर पर क्लिक करना है और आपके सामने एक पॉप अप मैसेज खुलकर आएगा इस बॉक्स में सेव किए गए नेमसर्वर को पेस्ट करें इसके बाद में आपको अपडेट वाली बटन पर क्लिक करना है ।

दोस्तों यह प्रक्रिया होने में 72 घंटे लगते हैं 72 घंटे के बाद ही आपका नया नेमसर्वर ब्लॉग अपडेट होकर आता है ।

वर्डप्रेस इंस्टॉल करने के बाद क्या करें ?

तो दोस्तों मान लीजिये आपने वर्डप्रेस इंस्टॉल कर लिया है और उस पर अपना ब्लॉग बना लिया है अब आप अपना ब्लॉगिंग का सिस्टम शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ।

SSL certificate install करें

दोस्तों एसएसएल सर्टिफिकेट आपकी साइट को एचटीटीपी से एचटीटीपीएस में कन्वर्ट करता है यह एक रैंकिंग सिग्नल है इसीलिए वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण सेटिंग है यह आपके ब्लॉग को हैक होने से भी बचाता है और उस को सुरक्षा प्रदान करता है इसीलिए या और भी महत्वपूर्ण हो जाता है ।

डिफॉल्ट पोस्ट पेज और कमेंट डिलीट करें ।

दोस्तों जब आप बड़े ब्लॉग बनाते हैं तो आपके पास कई सारे मैसेज कमेंट जैसे डेमो कंटेंट अपने आप आ जाते हैं आपको इनको सब को डिलीट करना है अन्यथा आपके लोडिंग स्पीड पर फर्क पड़ सकता है ।

टाइम जोन बी सेट करें

दोस्तों आपको अपने ब्लॉग का टाइम जोन जहां आप रहते हैं उस हिसाब से अपने स्थानीय समय पर सेट करना है ताकि अगर आप पोस्ट को शेड्यूल करें तो वह आपके टाइम जोन के हिसाब से ही लाइव हो ।

एक बेहतरीन थीम इंस्टॉल करें

जब आप वर्डप्रेस इंस्टॉल करते हैं तो आपको डिफॉल्ट थीम देता है अगर वैसे देखा जाए तो यह थीम अच्छी होती है लेकिन मैं आपको लाइटवेट थीम इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा जिससे आपके ब्लॉग का होम पेज और ज्यादा अट्रैक्टिव दिखेगा ।

ब्लॉग के टाइटल और टैगलाइन को बदलने

जब आपने अपना वर्डप्रेस इंस्टॉल किया होगा उस दौरान आपने अपने वर्डप्रेस के टाइटल और टैगलाईन को नहीं बदला होगा अगर आप चाहें तो इसे अभी बदल सकते हैं इसके लिए आपको सेटिंग में जाना होगा और वहां जाकर आप आसानी से बदल सकते हैं।

कमेंट के लिए स्पर्म प्रोडक्शन इनेबल करें

दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है कि आपके ब्लॉग पर आपके कंप्यूटर द्वारा कई सारी स्पर्म कमेंट भेज दी जाती है जो आपके ट्रैफिक को जाम कर सकती हैं इसीलिए दोस्तों मैं आपको यह विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आपको समय-समय पर स्पम कमेंट को डिलीट करते रहना चाहिए ताकि है अन्यथा स्पेस भरकर आपके लोडिंग स्पीड को प्रभावित ना करें ।

फ्रोविकल सेट करें

दोस्तों या एक बहुत ही छोटा सा ही आइकन होता है जो विजिटर के ब्राउज़र के एड्रेस बारे में दिखाई देता है इसके द्वारा आप का ब्रांड प्रोफेशनल और भरोसेमंद दिखाई देता है ।

साइटमैप सबमिट करें

आपको अपने ब्लॉग का साइटमैप भी बनाना होगा शायद मैप बनाने के बाद आपको इसको गूगल सर्च cinsoul में अपलोड करना होगा और सबमिट करना होगा ।

सोशल शेयर बटन चालू शुरू करें ।

अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉग को लोग ज्यादा से ज्यादा शेयर कर पाए तो इसके लिए आपको लोगों को अपने ब्लॉग शेयर करने की परमिशन देनी होगी यह करने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर सोशल शेयर बटन को जोड़ना होगा ।

ब्लॉग की विजिबिलिटी चेक करें

वर्डप्रेस एक built-in ऑप्शन के साथ आता है जो आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में इंटेक्स होने से रोकता है दोस्तों अगर आपने गलती से भी इस ऑप्शन को सिलेक्ट कर दिया तो आपकी साइट गूगल सर्च रिजल्ट भी नहीं दिखाई देगी ।

दोस्तों यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी जिसकी मदद से आप वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाना सकते हैं और खुद उस ब्लाक को पॉपुलर भी कर सकते हैं इसने बताई गई टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपना ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और एक सक्सेसफुल ब्लागर बन सकते हैं दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं आप को दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी ऐसे ही और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे बहुत-बहुत धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close