BLOGGINGDIGITAL MARKETING

Email Marketing Kya Hai Our Kaise Kare – ईमेल मार्केटिंग क्या है और कैसे करें

दोस्तों आजकल के समय में पैसे कमाने के लिए नए रास्ते हमारे सामने आ रहे हैं ऐसे में ईमेल मार्केटिंग बहुत ही अच्छा ऑप्शन है इसका उपयोग हम कम्युनिकेशन के लिए ज्यादा हो रहा है ईमेल मार्केटिंग के सहायता से और भी कई सारे काम कर सकते हैं आजकल जितने भी बिजनेसमैन है उनको ईमेल मार्केटिंग की बहुत ज्यादा आवश्यकता पड़ती है अगर आप भी एक बिजनेसमैन हैं तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल में आए हैं आज मैं आपको ईमेल मार्केटिंग से बिजनेस को फायदा कैसे होता है इस बारे में पूरी जानकारी देंगे साथ ही साथ इस पोस्ट के माध्यम से आज हम आपको ईमेल मार्केटिंग कैसे करते हैं इसकी भी जानकारी देंगे तो दोस्त शुरू करते हैं ।

ईमेल मार्केटिंग क्या है ?

ईमेल मार्केटिंग एक तरह की इंटरनेट मार्केटिंग होती है इसमें कंपनियां आपको ग्रुप मैसेज करते हैं दोस्तों ईमेल सर्विस का इसका यूजर कंपनियां अपने कस्टमर के साथ कम्युनिकेशन बनाए रखने के लिए करती हैं यह एक तरीका है जिसमें ग्राहक और ऑडियंस को मैसेज करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मेल का इस्तेमाल किया जाता है ।

ईमेल मार्केटिंग के प्रकार

अगर हम बात ईमेल मार्केटिंग के प्रकार की करें तो इसके मुख्य 6 प्रकार होते हैं जो निम्न है ।

  • सपोर्ट और ट्रांजैक्शन मेल
  • स्पॉन्सरशिप ईमेल
  • सर्वे केस स्टडी एंड थैंक यू ईमेल
  • न्यूजीलैंड जैसी नई पोस्ट और वीडियो की जानकारी वाली ईमेल
  • कंप्लेन इवेंट और बेबीनार

ईमेल मार्केटिंग के फायदे

  • छोटे बिजनेस के लिए ईमेल मार्केटिंग बहुत ज्यादा मददगार होती है क्योंकि इसमें बजट कम आता है और कम पैसे में ईमेल मार्केटिंग मार्केटिंग करने का एक अच्छा ऑप्शन है ।
  • इसकी मदद से हम ग्राहकों के सीधा संपर्क में रहते हैं उनसे अच्छे व्यवहार बना पाते हैं ।
  • इसकी मदद से घर बैठे पूरी दुनिया के उन लोगों को टारगेट कर सकते हैं जिनको अपने प्रोडक्ट मे सर्विस में दिलचस्पी है ।
  • ईमेल मार्केटिंग से बिजनेस भी बढ़ाया जा सकता है और कमाई भी की जा सकती है इसके माध्यम से ग्राहक को किसी प्रोडक्ट की जानकारी वीडियो भेज सकते हैं या फिर कॉल टू एक्शन मैसेज सेंड कर सकते हैं ।
  • ईमेल मार्केटिंग में टारगेट ऑडियंस कोई मैसेज भेजा जाता है जिससे बिजनेस में फायदा होने की संभावना ज्यादा रहती है हम सिर्फ होने को मैसेज भेजते हैं जिनको प्रोडक्ट में रुचि होती है ।
  • ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से कंपनी अपनी जानकारी तथा प्रोडक्ट कस्टमर तक पहुंचाती है ।
  • ईमेल मार्केटिंग अन्य मार्केटिंग की तुलना में बहुत सस्ते में हो जाती है मतलब अगर हमारे साथ ज्यादा बजट नहीं है फिर भी हम या मार्केटिंग कर सकते हैं ‌।

ईमेल मार्केटिंग कैसे करें ?

तो हमने अभी तक आपको ईमेल मार्केटिंग क्या होती है तथा इसके कितने प्रकार होते हैं इसके क्या क्या फायदे होते हैं इन सब के बारे में जानकारी दें अब हम आपको अपने आर्टिकल के मेन मुद्दे पर लेकर आते हैं जिसमें हम आपको ईमेल मार्केटिंग कैसे करें इसकी जानकारी देगे ।

आजकल मार्केट में बहुत सारे टूल्स मौजूद है जिनकी मदद से आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं इनमें से कुछ तो ऐसे हैं जो हम फ्री में उपयोग कर सकते हैं कुछ के लिए हमें पैसे देने पड़ते हैं ।

मीटिंग करने के लिए नीचे दिए गए आसान स्टेप को फालो करें ।

अपना लक्ष्य डिसाइड करना

ईमेल मार्केटिंग करने की दिशा मिल जाए हमारा सबसे पहला कदम होता है सबसे पहले हमें यह पता करना चाहिए कि हम किस लिए ईमेल मार्केटिंग करना चाहते हैं ई-मेल मार्केट के द्रारा आप किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं जिससे कमाई हो जाए तो ऐसे कई सारी वजह है जिनके लिये ईमेल मार्केटिंग की जाती है । तो सबसे पहले आपको वजह ढूंढनी‌ होगी जिसके लिए आप ईमेल मार्केटिंग करना चाहते हैं ।

ईमेल मार्केटिंग टूल्स चुने

अब जब आपको वजह प्राप्त हो जाए ईमेल मार्केटिंग करने के लिए तो अब आपका दूसरा काम है कि आपको अपने लिए एक अच्छा मार्केटिंग टूल चुनना है जिसकी मदद से आप ग्राहकों को ईमेल भेज पाए दोस्तों आज मार्केट में बहुत सारे टूल्स हैं जिनकी मदद से हम आसानी से ईमेल भेज सकते हैं इनके बारे में गूगल से जानकारी पा सकते हैं आप सभी ईमेल मार्केटिंग टूल को कंपेयर करने तथा जो आपके बजट के अंदर हो और जिसमें आपको अच्छे फीचर मिले आप उसका इस्तेमाल करें ।

ईमेल लिस्ट बनाना

अब आपको जरूरी है कि आप अपने पहले के ग्राहक के अलावा नए ग्राहक भी बनाए अब यहां पर आप अपनी साइट पर सब्सक्राइब करने के लिए फोन का उपयोग कर सकती हैं इसके अलावा लोगों से अपने ब्लॉग को सब्सक्राइब करने के लिए भी कह सकते हैं ।

अब कैंपेन बनाएं

दोस्तों कैपेंन बनाने का मेन मतलब होता है कि अब आपको अपनी ईमेल का स्ट्रक्चर बनाना है कि आपके द्वारा जो इमेज भेजी जा रही है वह कैसी दिखेगी इसके लिए सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है कि हमेशा ईमेल अपने पर्सनल अकाउंट से ही करें क्योंकि इससे आपको अच्छा रिस्पांस मिलेगा सबसे पहले आपको सब्जेक्ट की लाइन के बारे में सोचना होगा कि आप किस सब्जेक्ट में ईमेल भेज रहे हैं ।

हमेशा ऐसा ही सब्जेक्ट लिखे जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करें अब आपकी मेल बॉडी आएगी मेल बॉडी में भी आपको लोगों से जुड़ने के लिए अच्छे कंटेंट में इस्तेमाल करना होगा आप चाहे तो यहां पर कॉल टू एक्शन वाला बटन भी जोड़ सकते हैं ।

ईमेल भेजें

अब आपने सारी तैयारी कर ली है और अब आपका ईमेल भेजने का नंबर है अब आपको अपने सब्सक्राइबर के लिए एक मेल भेजना है इसके लिए आप सेंड बटन पर क्लिक करके अपनी ईमेल सब्सक्राइबर के पास तो भेज सकते हैं ।

तो दोस्तों ईमेल मार्केटिंग से संबंधित एक आसान से जानकारी दी जिसमें आपने इसकी विशेषताएं तथा ईमेल भेजने के तरीकों के बारे में समझाएं उम्मीद करता हूं दोस्तों आप दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे ऐसी और जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहें बहुत-बहुत धन्यवाद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close